New Technology In Nursing Education And Practice 2022

New Technology In Nursing Education And Practice :-

  New Technology in nursing education and practice के बारे में हमने इस लेख में बताया है or हम बात करते हैं कि कौन सी नई तकनीक नर्सिंग के स्वास्थ्य क्षेत्र में भविष्य बदल रही है। इसलिए नर्सिंग स्टाफ को प्रभावी रोगी देखभाल के लिए अस्पतालों में नवीनतम तकनीक को जानना होगा। नर्सों के पास दिन-प्रतिदिन की जिम्मेदारियों की एक बड़ी संख्या होती है, जिसमें चार्टिंग, डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य देखभाल टीम के सदस्यों के साथ सहयोग करना, दवाएं या आपूर्ति प्राप्त करना, चिकित्सा उपकरण संचालित करना और नैदानिक ​​​​परीक्षा परिणामों का विश्लेषण करना शामिल है।

रोगियों के साथ अधिक समय बिताने के लिए नर्सों को सक्षम करने से सभी को लाभ होता है। प्रौद्योगिकी नर्सों के दिन-प्रतिदिन के कर्तव्यों को तेज और अधिक कुशल बनाकर या कुछ मामलों में, किसी कार्य को पूरी तरह से पूरा करके मदद कर सकती है।

 

New technology in nursing education and practice
New technology

New technology in nursing education and practice मैं आज काल रोबोटिक्स, डेटा एनालिटिक्स, मोबाइल डिवाइस,vital signs और डायग्नोस्टिक  डिवाइस जैसे नवाचार नर्सों के लिए स्वास्थ्य देखभाल के परिदृश्य को बदल रहे हैं। अंत उपयोगकर्ताओं जैसे कि बातचीत में नर्सों को जल्दी शामिल करने से स्वास्थ्य सेवा संगठनों, चिकित्सकों और रोगियों को तकनीक का अधिकतम लाभ उठाने में मदद मिल सकती है।

 

आधुनिक नर्सिंग देखभाल को उच्च तकनीक और उच्च स्पर्श का मिश्रण कहा गया है, जो 21वीं सदी की उन्नत स्वास्थ्य देखभाल प्रौद्योगिकी के संयोजन में एक नर्स के पारंपरिक पोषण और करुणा का वर्णन करने का एक तरीका है। प्रौद्योगिकी, जैसे कंप्यूटर और निगरानी उपकरण, का उपयोग नर्सिंग के लगभग हर पहलू में किया जाता है। नर्सों द्वारा उपयोग किए जाने वाले कई एप्लिकेशन वायरलेस हैं। आज की नर्सों को न केवल यह जानना चाहिए कि मरीजों की देखभाल कैसे की जाती है, बल्कि अपने दिन-प्रतिदिन के काम में सुरक्षित और उचित तरीके से तकनीक का उपयोग कैसे किया जाता है।

नर्सों को कंप्यूटर कौशल की कौन सी आवश्यकता है?

कंप्यूटर प्रौद्योगिकी नर्सिंग में उपयोग किए जाने वाले सबसे आम अनुप्रयोगों में से एक है। कंप्यूटर का उपयोग कर्मचारियों को शेड्यूल करने, टाइमकीपिंग के लिए, दवाएं या आपूर्ति ऑर्डर करने के लिए, और अनुसंधान के लिए करती हैं। कुछ संगठनों में, नर्सें इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड या इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड – ईएचआर और ईएमआर नामक सिस्टम का उपयोग करके सभी रोगी देखभाल दस्तावेजों के लिए कंप्यूटर का उपयोग करती हैं।

Computer

प्रौद्योगिकी के साथ नर्सों को कोंसे कौशल रखने की आवश्यकता है?

  • विश्लेषणात्मक क्षमता
  • विस्तार पर ध्यान
  • कंप्यूटर साक्षरता
  • महत्वपूर्ण सोच
  • डेटा इनपुट और पुनर्प्राप्त करने की क्षमता
  • उपकरणों का उपयोग और रखरखाव करने की क्षमता
  • समस्या को सुलझाना

Monitors:-

मॉनिटरिंग सिस्टम तकनीकी उपकरण हैं जो एक नर्स को रोगी की जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देते हैं। इन उपकरणों में भ्रूण मॉनीटर शामिल हैं, जो गर्भाशय में अभी भी बच्चे की हृदय गति दिखा सकते हैं; हृदय मॉनीटर जो रोगी के हृदय की विद्युत लय और पैटर्न प्रदर्शित करते हैं; और महत्वपूर्ण संकेत मशीनें जो स्वचालित रूप से रोगी के रक्तचाप, नाड़ी और श्वसन को लेती हैं। अन्य निगरानी प्रणालियाँ हृदय या मस्तिष्क के अंदर दबाव या रोगी के रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा को मापती हैं। अस्पताल के बिस्तर में बने सिस्टम नींद के दौरान रोगी के वजन या गति की रिपोर्ट करते हैं।

monitoring

Intravenous Devices/अंतःस्रावी उपकरण:-

अस्पताल के रोगियों में अक्सर अंतःशिरा रेखाएं होती हैं जिन्हें तकनीकी उपकरणों के माध्यम से पिरोया जाता है जो प्रवाह को नियंत्रित करते हैं और यदि लाइन किंक या प्लग हो जाती है तो अलार्म बजता है। अन्य अलार्म नर्स को चेतावनी देते हैं कि क्या IV बैग या बोतल खाली हो रही है। कुछ मशीनें मानव हस्तक्षेप के बिना प्राथमिक IV समाधान से एक अलग IV एंटीबायोटिक समाधान के लिए आगे और पीछे स्विच कर सकती हैं। एक गहन देखभाल इकाई में एक रोगी को एक साथ कई IV मॉनिटरों से जोड़ा जा सकता है।

 

 

Medication Administration/दवा देना:

दवा प्रशासन में सुरक्षा कई अस्पतालों में बार-कोडिंग और स्कैनर के उपयोग को निर्धारित करती है। अतीत में, दवा त्रुटियों के खिलाफ मानव सतर्कता ही एकमात्र सुरक्षा थी। अब दवाएं एक बारकोड के साथ पैक की जाती हैं जिसे नर्स प्रशासन से पहले स्कैन करती है। रोगी के आर्मबैंड भी बार-कोडेड होते हैं, और रोगी के बैंड को भी स्कैन किया जाता है। यदि रोगी को किसी दवा से एलर्जी है या यदि नर्स गलत दवा या रोगी का चयन करती है तो सिस्टम एक चेतावनी देगा।

Syringe-pump

किस प्रकार की तकनीक सुरक्षित और प्रभावी रोगी देखभाल को बढ़ावा देती है?

(Technology promote safe and effective patient care)

  • स्वचालित IV पंप स्वचालित IV पंप रोगियों को दी जाने वाली खुराक और ड्रिप को नियंत्रित करते हैं।
  • पोर्टेबल मॉनिटर्स
  • स्मार्ट बिस्तर
  • पहनने योग्य उपकरण
  • इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड
  • केंद्रीकृत कमान केंद्र
  • टेलीहेल्थ और ऐप्स


तकनीक नर्सों को मरीजों की देखभाल करने में मदद कर सकती है?

नर्सिंग क्षेत्र में, प्रौद्योगिकी आरएन को दक्षता में सुधार करने और अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने की अनुमति देती है। जबकि कुछ नर्सों ने नई तकनीक के बारे में काफी विरोध किया गया है, यह कहते हुए कि यह बेडसाइड से व्यक्तिगत बातचीत को दूर ले जाती है जो नर्स और मरीज के रिश्ते को कम करती है , 600 नर्सों के एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि 82% का मानना ​​​​है कि प्रौद्योगिकी रोगी देखभाल को सकारात्मक रूप से प्रभावित भी करती है।

निष्कर्ष:-

हमें रोगी देखभाल में सुधार के लिए अस्पताल क्षेत्र में नर्सिंग के लिए नवीनतम तकनीक के बारे में अद्यतन करना होगा। और हमें नई तकनीक के बारे में और सीखना होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *